Story | logo

Bachelor of Science

Admission

START YOUR ACCREDITED DEGREE.

University Grants Commission - UGC Approved

ugc logo

Apply Now

Bachelor of Science प्रवेश प्रक्रिया

BA Distance Learning Education Admission,Correspondence Admission 2022

Bsc का पूरा नाम बैचलर ऑफ साइंस है।यह साइंस वर्ग के अंदर एक अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है।आप काफी सारी विषयों से Bsc कर सकते हो।। Bsc के अंदर केमिस्ट्री,फिजिक्स और मैथ विषय आती है। Bsc की डिग्री कोई भी विद्यार्थी 12th पास करने के बाद लेता है। इसके साथ ही ये जरूरी है की विद्यार्थी ने अपनी 12th साइंस वर्ग से पास की हो। Bsc की डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको तीन वर्षो के लिए कॉलेज की पढ़ाई करनी पड़ती है। आप Bsc की डिग्री बिना कॉलेज जाए प्राइवेट नहीं ले सकते है। आप 12th के बाद कोई भी यूजीसी से मान्यता प्राप्त कॉलेज ज्वाइन कर सकते है।आपको Bsc में वही विषय पढ़ाए जाते है जो आप 12th क्लास में पढ़ते है।इन विषयों में केमिस्ट्री,फिजिक्स, मैथ एंड बायोलॉजी शामिल है।

आप Bsc इन विषय में से किसी एक विषय को चुन के भी कर सकते है।इसके बाद आपको Bsc में वही सब्जेक्ट पढ़ना होता है,और आपको ऑनर्स की डिग्री मिलती है।

आपको ऑनर्स विषय सोच समझकर चुनना होता है क्योंकि आपको फिर आगे की पढ़ाई उसी विषय में करनी होती है। आप ऑनर्स विषय लेके किसी भी एक क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है।

आपको ऑनर्स लेने के बाद अपनी सब्जेक्ट के साथ एक सहायक सब्जेक्ट भी चुननी होती है। आपको बीएससी की डिग्री एक यूजीसी से मान्यता प्राप्त कॉलेज से ही लेनी होती है।

Bsc से ग्रेजुएशन करने के बाद आप के पास कई रोजगार के अवसर खुल जाते है, आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी की तैयारी भी कर सकते है ,

Bachelor of Science कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप Bsc की डिग्री लेना चाहते हो तो आपको निम्न योग्यताए पर खरा उतरना होगा।

  • 1. आपके पास 10th और 12th की डिग्री हो।
  • 2. आपके 10+12th में कम से कम 50% आए हो।

© 2021. All right reserved || Developed By Team webinfoindia.in